Chief Election Commissioner’s stern warning: लोकसभा और विधानसभा चुनावों में एग्जिट पोल्स के गलत रुझानों के कारण चुनाव आयोग ने अब इस मुद्दे पर अपनी बात रखी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हाल ही में चुनाव परिणामों के पूर्वानुमान और एग्जिट पोल्स पर सवाल उठाए। महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करते हुए उन्होंने खुलकर कहा कि सुबह 8.50 बजे से पहले कोई रुझान आना असंभव है। इसके बावजूद, कुछ टीवी चैनल्स और मीडिया संस्थान सुबह जल्दी ही फर्जी रुझान दिखाना शुरू कर देते हैं।
फर्जी रुझानों पर सीईसी का कड़ा रुख
राजीव कुमार ने बताया कि मतगणना की प्रक्रिया सुबह 8.30 बजे शुरू होती है और पहला आधिकारिक रुझान 9.30 बजे के आसपास चुनाव आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित होता है। इस प्रक्रिया को समझाते हुए उन्होंने कहा, “पहला रुझान 8.50 बजे से पहले नहीं आ सकता।” उन्होंने इन शुरुआती रुझानों को भ्रामक बताया और कहा कि इस आपाधापी में दर्शकों के बीच फालतू की उम्मीदें बनती हैं, जो बाद में टूटती हैं।
मीडिया संस्थानों को आत्मचिंतन की सलाह
एग्जिट पोल्स पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग का एग्जिट पोल्स पर नियंत्रण नहीं होता है, लेकिन मीडिया संस्थानों को चाहिए कि वे आत्मचिंतन करें। उन्होंने सवाल उठाया कि आखिर एग्जिट पोल्स का सैंपल साइज क्या होता है और उनका सर्वे कहाँ और कैसे होता है? उन्होंने सुझाव दिया कि मीडिया संस्थानों को चाहिए कि वे इस विषय पर ध्यान दें और जिम्मेदारी से कार्य करें।
एग्जिट पोल्स से बनी उम्मीदें कैसे होती हैं निराशा का कारण
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि एग्जिट पोल्स और फर्जी रुझानों से जनता में गलतफहमियां और उम्मीदें पैदा होती हैं। जब असली परिणाम आ जाते हैं, तो कई लोग हताशा का शिकार हो जाते हैं। “उम्मीदें और वास्तविकता के बीच का फर्क केवल निराशा को बढ़ावा देता है,” उन्होंने कहा।
समय है बदलाव का
राजीव कुमार ने इस विषय पर मीडिया से उम्मीद जताई कि वे अपने कार्यों पर पुनर्विचार करेंगे और सुधारात्मक कदम उठाएंगे। चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि मतगणना की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए आयोग के पास सभी कदम उठाने की योजना है। उन्होंने कहा कि आयोग की वेबसाइट पर सही समय पर रुझान डालने का प्रावधान है, जिससे सभी को समय पर और सही जानकारी मिल सके।
यह चेतावनी और सलाह एक महत्वपूर्ण समय पर आई है जब एग्जिट पोल्स और फर्जी रुझानों का विषय आम जनता के बीच बहस का मुद्दा बन चुका है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि मीडिया संस्थान और एग्जिट पोल्स की प्रक्रिया में किस प्रकार के बदलाव आते हैं।